dr nagma abbasi

जैवप्रौद्योगिकी या जैवतकनीकी तकनीकी का वो विषय है जो अभियान्त्रिकी और तकनीकी के डाटा और तरीकों को जीवों और जीवन तन्त्रों से सम्बन्धित अध्ययन और समस्या के समाधान के लिये उपयोग किया जाता है। जैव तकनीकी विज्ञान की नई एवं तेजी से वृद्धि करती हुई शाखा है । इसमें आण्विक विज्ञान, ऊतक संवर्धन आनुवंशिक अभियाँत्रिकी तथा पादप रोग विज्ञान (Plant Pathology) को शामिल किया जाता है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है |

जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology) और स्वास्थ्य देखभाल (Healthcare) के ज्ञानक्षेत्र को सशक्त करते हुए, डॉ. नगमा अब्बासी नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड (NextGen Life Sciences Pvt. Ltd.) की संस्थापक और सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) हैं।
Dr. Nagma Abbasi empowering in innovations of Biotechnology Sector
उन्होंने आईएमटी गाजियाबाद, AMU, Aligarh और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, दिल्ली में व्यवसाय प्रबंध (Business administration) शिक्षा, आणविक आनुवंशिकी में डॉक्टरेट अध्ययन और आणविक जीव विज्ञान में पोस्ट-डॉक्टरेट में शिक्षा ली है। वह अपने अनुभवों, असफलताओं से सीख लेते हुए , और पठन के माध्यम से सांसारिक परिवर्तनों के बारे में खुद को सामयिक करती है। वह सर्वश्रेष्ठ उद्यमी बन, भविष्य की पीढ़ी के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करने की चाह रखती थी।
एक उत्साही शोधकर्ता और एक बायोटेक पेशेवर, डॉ नगमा अब्बासी का करियर और अनुभव एक दशक से अधिक का है, वह उत्पाद प्रबंधन, ग्राहक विभाजन, ब्रांड प्रबंधन और रणनीतिक विपणन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जीव विज्ञान / बायोटेक उद्योग की एस्टीमेड रिसर्च इंस्टीट्यूट्स और प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत रही है।
अपने अंतिम कार्यकाल के दौरान, उनकी भूमिका एक मुख्य लेखा प्रबंधक की थी और वह एंड-टू-एंड सेवाओं के लिए जिम्मेदार थीं। आकस्मिक उन्हें उनके पद से हटा दिया गया| वास्तव में, वह अधिक हैरान थी, क्योंकि उनके पास कोई दूसरा विकल्प नही था| लेकिन यह उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में आया जिसने अंततः उन्हें एक उद्यमी बना दिया। डॉ नगमा ने नई नौकरी की तलाश करने के विकल्प के विपरित उद्यमी यात्रा को निश्चित किया और उद्यम पथ पर आगे बढी| काफी लंबे समय तक उद्योग में काम करने के कारण उन्हें अंतर्निहित अंतराल और संपर्क के लिए एक बिंदु की अनुपस्थिति का अनुभव था जो उद्योग की सभी आयामी जरूरतों को पूरा कर सकता था। और उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प से 2014 मे नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को स्थिति मे लेकर आई|
डॉ नगमा ने NextGen Life Sciences कंपनी को लाइफ साइंस / बायोटेक इंडस्ट्री के शोधकर्ताओं की जरूरतों और दर्द के बीच के अंतराल को कम करने के लिए और आधुनिक नवोत्थानो और प्रौद्योगिकियों पर अंतर्दृष्टि सुनिश्चित करने में वैज्ञानिकों की सहायता करने के उद्देश्य से स्थापित किया| जिसमे उत्पादों और समाधानों के संवर्धित स्पेक्ट्रम के साथ, जटिल विश्लेषणात्मक चुनौतियों के बढ़ते दायरे को सशक्त किया गया है।
नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज आवश्यकताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को संबोधित करता है जैसे कि नमूना, सामग्री लक्षण वर्णन, और रासायनिक विश्लेषण से क्लीनिकल निदान और जैविक-आधारित चिकित्सीय व्यवहार। सबसे पहले, वह विचारों का आदान-प्रदान करके ग्राहकों की आवश्यकताओं में एक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की कोशिश करती है, फिर पूर्ण कार्यगति को समझ कर परिणामों की अपेक्षा करती हैं| परिणाम स्वरूप उन्हें ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव अनुकूलित समाधान सुझाने में मदद मिलती हैं।
नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण तैयार करना है, जहां टीम सहजता से काम कर सके और साथ ही वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को बायोटेक मे नवीनीकरण सेवाओं को उनके दरवाजे तक पहुँचा सके। कंपनी सेल एनालिसिस, सेल कल्चर एंड ट्रांसफेक्शन, क्लोनिंग, डीएनए और आरएनए शोधन, जीन एक्सप्रेशन एनालिसिस एंड जीनोटाइपिंग, पीसीआर, प्रोटीन एक्सप्रेशन एंड एनालिसिस, रियल-टाइम पीसीआर, आरएनएआई, सीडिंग, सिंथेटिक बायोलॉजी, कैंसर रिसर्च, स्टेम सेल अनुसंधान, ड्रग डिस्कवरी, और विकास, पादप विज्ञान, एपिजेनेटिक्स और उत्कृष्ट सेवाएं जैसे अनुक्रमण और अगली पीढ़ी अनुक्रमण, जैव सूचना विज्ञान और जीन संश्लेषण उत्पादों की पेशकश करती है|
नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज के उत्पाद दुनिया भर के विभिन्न देशों के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को जीव विज्ञान क्षेत्रों मे उत्पन्न कठिनाइयों का सामना और व्याख्या करने में सहायता करते हैं।नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज नैदानिक प्रयोगशालाओं में अगली पीढ़ी की अनुक्रमण (NGS), NGS डेटा विश्लेषण, और अज्ञात आनुवंशिक वेरिएंट की व्याख्या जैसी जैव प्रौद्योगिकी नवोन्मेष के लिए योजना बद्ध है| कंपनी की उत्तर भारत में महत्वपूर्ण उपस्थिति है और वह पश्चिम और दक्षिण भारत में अपनी व्यावसायिक योजनाओं का विस्तार करने की योजना बना रही है।
नेक्स्टजेन टीम CRISPR तकनीक और उसके अनुप्रयोग को लेकर उत्साहित है। CRISPR तकनीक जीनोम के संपादन के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली उपकरण है। नेक्स्टजेन लाइफ साइंसेज खोजों और नवाचारों के लिए अनुसंधान और भविष्य की आवश्यकता के तौर-तरीकों को बदलने के लिए गतिशील है।
डॉ नगमा अब अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर अपने ब्रांड उत्पादों के लॉन्च का उच्च उद्देश्य रखती हैं| स्थिर गति से, वह फार्मास्यूटिकल्स (pharmaceuticals), भोजन, पर्यावरण, जैव प्रौद्योगिकी और औद्योगिक और नैदानिक अनुसंधान में जटिल विश्लेषणात्मक चुनौतियों को हल करने के लिए अनुसंधान के बढ़ते दायरे को सशक्त बनाने के लिए लगातार काम कर रही हैं| उनकी कंपनी का उद्देश्य लाखों लोगों को स्वस्थ और बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की खोज करना, और उन्हें लोगो तक पहुँचाना हैं।
डॉ नगमा विभिन्न पैमानों जैसे ग्राहकों के साथ बातचीत, आरओआई, रूपांतरण दर, ग्राहकों की संतुष्टि, और मौजूदा ग्राहकों के रेफरल जैसे मापदंडों, विकास, आय से लाभ, रूपांतरण दर, बिक्री लक्ष्य और संगठन के लाभ कारकों के अनुपात के आधार पर सफलता को मापती हैं|
नेक्स्टजेन, COVID-19 के साथ-साथ हेल्थकेयर और बायोटेक उद्योग की जरूरतों को पूरा करने में सहज था। तात्कालिकता के बावजूद, डॉ. नगमा टीम का प्रबंधन करने में कुशल थी। NextGen टीम को शुरू में डॉ. नगमा से मार्गदर्शन की आवश्यकता हुई, लेकिन जल्द ही बदलावों के अनुकूल और दूरस्थ रूप से संचालित करने के लिए उनकी टीम गतिशील हो गई। NextGen टीम ने लोगों को भारतीय बाजार में उपलब्ध रियल-टाइम पीसीआर परीक्षण किट विकल्पों के बारे में शिक्षित किया और ग्राहकों को सर्वोत्तम समाधान प्रदान किए।
NextGen को कई सम्मान मसे सम्मानित किया गया है –
• “Entrepreneur ऑफ दी ईयर इन ट्रेडिंग” MSMECCII जेनेंटेक एशिया अवार्ड्स 2020
• “बेस्ट प्लेस टू वर्क इन 2019” बाय बिजनेस साइट मीडिया
• “वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर 2019” बाय Business Connect Magzine
• “कम्पनी ऑफ दी ईयर 2018” बाए दी CEO मैगजीन
• “इमरजिंग हेल्थकेयर सॉल्यूशन प्रोवाइडर इन 2019 ” बाय इनसाइट केयर मैगजीन
• “टॉप 10 बायोटेकनोलोजी स्टार्टअप टू लुक इन 2019” बाय बायोटेक टाईम्स
• “टॉप 20 बेस्ट लाइफ साइंसेस स्टार्टअप्स” बाए सिलिकॉन इंडिया मैगजीन
डॉ नगमा अनाथालयों की यात्रा करना भी पसंद करती है और उनकी हर संभव मदद करती है। वह कुछ गैर राजनीतिक संगठनों से जुड़ी हैं, जो समाज और समुदायों के उत्थान के लिए काम करते हैं।
एक उद्यमी के सामने कई चुनौतियों के अलावा, कार्य-जीवन और गृहस्थ-जीवन मे संतुलन भी निश्चित करना होता है। हालांकि, डॉ. नगमा दोनों के बीच सही संतुलन बनाने में कामयाब रही। “निर्णय लेना जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और डॉ. नगमा का मानना है कि यदि कोई निर्णय लेने में अच्छा है, तो वह व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकता है।“
डॉ. नगमा का मानना है “एक उद्यमी एक व्यवसाय या उद्यम स्थापित करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति है। उद्यमी वह है जिसके पास पहल है, नवाचार के लिए कौशल है और जो उच्च उपलब्धियों की तलाश करता है।”
जगदिशा, Biotechnology के क्षेत्र मे डॉ. नगमा अब्बासी के असाधारण प्रयासों की सराहना करते हुए उनकी अगामी प्रयासों की सफलता की कामना करते है|
यदि आपके आस – पास ऐसी ही कोई महिला जिन्होंने अपने मेहनत और हिम्मत से समाज को परिवर्तित किया है तो आप हमें मेल कर सकते हैं हम उसे समाज के सामने लायेंगे |  हमारी मेल आईडी है : connect.jagdisha@gmail.com  या आप हमें फेसबुक पर भी भेज सकते है  हमारी फेसबुक आईडी जाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Jagdisha Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published.