ruchi garg

रूचि गर्ग, वेन्यूलूक (एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस) की सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) और एक ऐसी उद्यमी है जो अधिनायक की मानसिकता और दृष्टिकोण के साथ समृद्ध है। उनका यह मानना कि टीम वर्क सफलता की कुंजी है, जो उन्हें भीड़ से अलग खड़ा करता है, और इस विश्वास का पालन करते हुए वह दृढ़ संकल्प के साथ टीम के खिलाड़ी के रूप में कार्य करती हैं। रूचि एक तकनीकि विशेषज्ञ भी है, जो प्रौद्योगिकी को पुनर्परिभाषित कर रही है और इवेंट उद्योग में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देते हुए ऑनलाइन मार्केट प्लेस के स्थान पर काम कर रहा है।

रूचि गर्ग ने कंप्यूटर विज्ञान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें उत्पादों और टीमों के निर्माण में 15 से अधिक वर्षों का पेशेवर अनुभव है। रूचि वेन्यूलूक में 50 लोगों की एक टीम का प्रबंधन करती है। भले ही वह इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में है, परन्तु प्रौद्योगिकी के साथ एक संपर्क बनाए रखती है और व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए इसका लाभ उठाती है।
रूचि गर्ग ने 2014 में वेन्यूलूक की स्थापना की थी। वेन्यूलूक भारत में 16 शहरों में स्थल बुकिंग को सहज और निर्बाध बनाता है। यह आयोजनों के प्रबंधन और प्रचार हेतु संगठनों की मदद करता है। वेन्यूलुक भारत के प्रमुख ऑनलाइन इवेंट स्थल की खोज और बुकिंग प्लेटफॉर्म है। यह शादी, जन्मदिन की पार्टियों, सगाई, रिसेप्शन, वर्षगाँठ, गोद भराई, कॉकटेल रात्रिभोज इत्यादि कार्यक्रमों के लिए सही स्थान खोजने और बुक करने में मदद करता है।
रूचि अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म ‘वेन्यूलुक’ के ज़रिए उपयोगकर्ताओं को उनके आयोजनो के लिए स्थानों के सर्वोत्तम उपलब्ध विकल्पों को खोजने में मदद कर रही है। वेन्यूलुक टेनएक्सटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (TENXT Solutions Private Limited) का एक उत्पाद है, जो एक उत्पाद विकास, समाधान और सेवा कंपनी है। आज, वेन्यूलुक ग्राहक की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के साथ प्रतिध्वनित करने के लिए अपनी विश्व स्तरीय, कुशल और प्रभावी सेवाओं के साथ ऑनलाइन मार्केटप्लेस और इवेंट बुकिंग सेगमेंट के किनारे पर अग्रणी है।
रूचि गर्ग ने वर्ष 1998 में C.R.S.C.E मुरथल M.D.U से कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद,1999 की शुरुआत में एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक (ST Microelectronics) के साथ अपनी आजीविका को शुरू किया। जहाँ उनकी जिम्मेदारी एक उत्पाद प्रबंधक के रूप में सॉफ्टवेयर उत्पादों का नेतृत्व और निर्माण करना था|
उन्होंने लगभग सात वर्षों तक वहां काम किया, और इस कार्यकाल के दौरान, उन्होंने सीखा कि कैसे एक टीम का निर्माण, और विकास के परिवेश के लिए उसे तैयार करना होता है। साथ ही, उन्होंने कई अन्य चीजों के साथ सीएमएम लेवल-5 (CMM Level-5) प्रक्रियाओं के बारे में सीखा।
आयोजनक्रम आमतौर पर खुशी के क्षणों को मनाने के साथ जुड़ा हुआ है। और ‘खुशी के पलों को खुशहाल बनाना’ वह है जिसमे वें हमेशा सबसे अच्छी रही हैं| स्कूल के दिनों से ही उनकी योजना बनाने और कार्यक्रम आयोजित करने में गहरी दिलचस्पी थी। शिक्षक दिवस, खेल दिवस, स्कूल में वार्षिक दिवस [हेड गर्ल के रूप में] से लेकर परिवार की शादियों, कॉरपोरेट पार्टियों और फिर अपने दो बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों तक, सभी आयोजनों का आयोजन और हर एक पहलू का आनंद उनके सफल निष्पादन को देखते हुए लिया|
एक माँ के रूप में, रूचि गर्ग आयोजन स्थालो के बारे में विशेष रूप से और अपने बच्चे के जन्मदिन की पार्टी के लिए विभिन्न स्थानों का पता लगाना पसंद करती हैं। ऐसा करते समय, उन्होंने देखा कि एक स्थल को चुनने के लिए कई बाधाओं का सामना करना होता था, जैसे कि यह तय करने के लिए स्थल पर जाना कि वह उपयुक्त है या नहीं, बुकिंग कीमत, गुणवत्ता के लिए प्रतिबद्धता इत्यादि|
चूंकि स्थल खोज और बुकिंग हर आयोजन की योजना बनाने का पहला चरण होता है| उपभोक्ता के दृष्टिकोण से स्थल तय की जाने वाली समस्याएं थीं, इसलिए उन्हें यकीन था कि वह इस समस्या को हल करने में सक्षम होगी और ऐसा करने के लिए वह उत्साहित हैं। उन्होंने इस क्षेत्र मे कुछ करने का फैसला किया और सभी प्रकार के आयोजनो से संबंधित जटिलता को कम करने के लिए, उन्होंने वेन्यूलेक के विचार के साथ 2014 में अपना उद्यम शुरू किया और आज, वेन्यू लुक को भारत में इवेंट वेन्यू की खोज और बुकिंग के लिए एक शीर्ष स्तरीय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है।
उनकी यात्रा का अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा उस अंतराल को समाप्त करना जो आयोजन प्रबंधकों और मालिकों को उन पारंपरिक तरीकों जिनका उपयोग वे वर्षों से करते आ रहे थे से प्रौद्योगिकी और उपभोक्ता जुड़ाव की शक्ति को समझाना है| रूचि गर्ग का मुख्य उद्देश्य हमेशा भोज मालिकों और सामाजिक और व्यावसायिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्थानों की तलाश में लोगों के बीच सेतु निर्माण करना है। वर्तमान में उनके पास वेन्यूलुक पर 20,000+ स्थल प्रोफ़ाइल हैं और प्रति माह लगभग 10,000+ कार्यक्रमो की सेवा देते हैं। रूचि गर्ग अपनी टीम को सूचना, तकनीक और सही समय पर सही संचार के माध्यम से व्यवस्थित रूप से सभी कार्यों के लिए पथ-खंड को पहचानने और हटाने में मदद करती हैं| वे तीव्रता से सिखने व बेहतर और विकास की स्थिरता का प्रयास करती हैं।
वेन्यूलुक का क्षेत्रपति एकत्रीकरण और एआई समर्थित एल्गोरिदम उपलब्ध सर्वोत्तम स्थान विकल्पों के साथ ग्राहकों की आवश्यकताओं को पहचानने और मेल करने में मदद करता है, इस प्रकार शादियों, सामाजिक और कॉर्पोरेट आयोजनो के लिए स्थल की खोज और बुकिंग प्रक्रिया को सरल बनाता है। वेन्यूएल्यूक, एक ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन प्लेटफॉर्म और स्थल समूहन, खोज और बुकिंग के लिए मार्केटप्लेस ने अपनी प्री-सीरीज़ में एक अघोषित रकम जुटाई है। श्रीकांत शास्त्री (को-फाउंडर, क्रेयॉन डेटा), शैलेश राव जैसे मार्की एंजेल इनवेस्टर्स और एंटरप्रेन्योर्स की फंडिंग (वरिष्ठ सलाहकार – टीपीजी; मैककिंसे एंड कंपनी; बोर्ड मेंबर – जेएलएल), वीपी राजेश (मैनेजिंग पार्टनर – बनियन कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी) और विशाल संपत (कन्वीनर के संस्थापक)।
परिवार हर व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रुचि गर्ग के परिवार ने उन पर, उनके सपने पर विश्वास किया और उनकी उद्यमिता की यात्रा में उनका समर्थन किया। एक महिला और एक उद्यमी होने के नाते, उन्हें अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करने में कोई समस्या नहीं हुई। उनके पति आईटी सेक्टर से है और उन्हें भी वेन्यूएलूक से उतना ही लगाव है जितना वह करती है।
“उन्नति की राह मे अग्रसर होते हुए बाधाओं को पार करने के लिए नए तरीके सीखते रहना चाहिए|”
यदि आपके आस – पास ऐसी ही कोई महिला जिन्होंने अपने मेहनत और हिम्मत से समाज को परिवर्तित किया है तो आप हमें मेल कर सकते हैं हम उसे समाज के सामने लायेंगे |  हमारी मेल आईडी है : connect.jagdisha@gmail.com  या आप हमें फेसबुक पर भी भेज सकते है  हमारी फेसबुक आईडी जाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Jagdisha Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published.